यदि ट्रेन लेट हुई तो यात्रियों को मिलेगा 100 और 250 रूपये, 25 लाख का मुफ्त बीमा भी….

0
134

नई दिल्ली। हम सभी के साथ कई बार ऐसा होता है कि हम ट्रेन पकड़ने के लिए तय समय पर स्टेशन पहुंचते हैं और वहां पहुंचकर पता चलता है कि ट्रेन लेट है तो उस समय हमें कभी गुस्सा भी आता है लेकिन अब यदि ट्रेन अपने तय समय से लेट होती है तो आपको उसके बदले में 100 और 250 रूपये मुआवजा मिलेगा। हांलाकि यह व्यवस्था सभी ट्रेनों के लिए नहीं बल्कि 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में है।
आपको बता दें कि 5 अक्टूबर से देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हो रही है। आईआरसीटीसी को दो तेजस ट्रेनों के संचालन की अनुमति मिली है। पहली तेजस ट्रेन दिल्ली से लखनऊ के बीच चलेगी। यदि ट्रेन एक घण्टा लेट होती है तो 100 रूपये और यदि दो घण्टा लेट होती है तो 250 रूपये मुआवजे के तौर पर दिया जाएगा। मुआवजे के भुगतान के लिए आईआरसीटीसी ई-वॉलेट या अगले टिकट की बुकिंग में शामिल करने के विकल्प पर कार्य कर रही है।
25 लाख रुपए का मुफ्त रेल यात्रा बीमा
तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए फ्री बीमा भी उपलब्ध करया जाएगा। आईआरसीटीसी के अनुसार नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा।
ट्रेन की अन्य महत्वपूर्ण बातें
तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से लखनऊ का सफर सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी। दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन केवल दो स्टेशनों कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी। इसी तरह लखनऊ से दिल्ली जाने के दौरान ट्रेन केवल दो स्टेशनों पर रुकेगी।
तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं।
आईआरसीटीसी ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस की टिकट कैंसिलेशन फीस भी घटाई है। अगर किसी व्यक्ति की टिकट वेटिंग में है और वह ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करता है तो उससे सिर्फ 25 रुपए का शुल्क वसूला जाएगा। यह 25 रुपए टिकट की कीमत से काटे जाएंगे। शेष राशि ऑनलाइन रिफंड कर दी जाएगी। दूसरी भारतीय ट्रेनों में टिकट कैंसिल होने पर 65 रुपए शुल्क लगता है।
अगर ट्रेन कैंसिल होती है तो यात्री को टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, न उसे टीडीएस के लिए फाइल करना होगा। आईआरसीटीसी यात्री के पैसे रिफंड कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here