खुशखबरी: 5 अक्टूबर से दिल्ली-कटरा रूट पर दौड़गी वंदे भारत एक्सप्रेस, शुरू हुई टिकटों की बुकिंग

0
63

नई दिल्ली। दिल्ली से कटरा की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है क्योंकि अब वे दिल्ली से कटरा 12 घण्टे नहीं बल्कि 8 घण्टे में पहुंच सकेंगे। यह सुविधा आगामी 5 अक्टूबर से शुरू होने जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के सफर से उन्हें मिलेगी। जिसका उदघाटन गृहमंत्री द्वारा किया जाएगा।
वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और कटरा के बीच 5 अक्टूबर से चलेगी। रेलवे ने रविवार को बताया कि टिकटों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। गृहमंत्री अमित शाह इसे नई दिल्ली से झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे दिल्ली से कटरा के बीच का सफर 12 घंटे के बजाय 8 घंटे में पूरा हो सकेगा। रेलवे ने नई दिल्ली-कटरा रुट पर इस ट्रेन के लिए डायनामिक फेयर नहीं लगाने का फैसला लिया है।
दिल्ली से कटरा के लिए इसका न्यूनतम किराया 1,630 रुपए तथा अधिकतम किराया 3,015 रुपए होगा। मंगलवार को छोड़कर यह ट्रेन सभी दिन चलेगी। ट्रेन संख्या 2240 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 06.00 रवाना होगी और दोपहर 14.00 बजे कटरा पहुंचेगी। विपरीत दिशा से यह ट्रेन उसी दिन कटरा से 15.00 बजे छूटेगी और रात 23.00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।
आधुनिक खूबियों से लैस है यह ट्रेन
यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी। इसकी अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें एसी, टीवी, ऑटेमैटिक दरवाजे, हाइक्लास पैंट्री और वॉशरूम की भी सुविधाएं होंगी। नई ट्रेन में पहले की ट्रेन-18 की तुलना में पैंट्री कार बड़ा होगा। पथराव से बचाने के लिए इसमें विशेष खिड़कियां और मवेशियों के कारण ट्रेन के पटरी से उतरने की स्थिति में बचाने के लिए विशेष कैटल गार्ड दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here