गांधी जयंती पर लिया शान्ति, स्वच्छता एवं अहिसां परमो धर्मः के अनुसरण का संकल्प

0
19

झाँसी। राष्ट्र पिता महात्मा गांधीजी के 150वें जन्मदिवस पर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध, मॉडर्न कॉलेज, कमला मॉडर्न नर्सिंग इंस्टिट्यूट एवं मॉडर्न महाविद्यालय कोछाभावर, कानपुर रोड़ झाँसी में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जिसमें डॉ विनोद मिसुरिया ने दीप प्रज्वलित कर राष्ट्र पिता महात्मा गांधीजी एवं लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात राम धुन के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ, इस अवसर पर माइम एवं नाट्य मंचन द्वारा महात्मा गांधी के आदर्शों को याद कर शान्ति, स्वच्छता एवं अहिसां परमो धर्मः का पाठ पढ़ाते हुए ईमानदारी से सत्य के मार्ग पर चलने का मार्ग दिखाया, वहीं रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीताराम ईश्वर अल्हा तेरो नाम की मधुर धुन ने पुरे सभागार को भक्तिमय कर दिया।
स्वच्छता अभियान को नाट्य रुपान्तरण के द्वारा मूर्त रूप में प्रकट किया तथा देश को कचरा मुक्त, खुले में शौच मुक्त, बनाने का संकल्प लिया व स्वदेशी अपनाने व विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करने, भोजन, खाद्य पदार्थ को बर्बाद न कर गांधी के सपनों का भारत बनाने की शपथ ली। गाँधी जयंती के आयोजन में मॉडर्न ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूसंस के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और अतिउत्साह के साथ कार्यक्रम को सफल बनाया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. असद अहमद ने कहा कि गांधीजी के आदर्शो को हमें पूर्ण रूप से आत्मसात करने की आवश्यकता है जिससे उनके सपनों का भारत निर्मित हो, आने वाले समय में विश्व स्तर पर गांधीजी के शान्ति एवं अहिसां के सिधान्तों के द्वारा इंसानियत को जोड़ने की कवायत की जा रही है। 21वीं सदी में गाँधी जी के विचार उतने ही जरुरी हैं जितने उनके समय में थे, दुनिया जिन चुनौतियों का सामना कर रही है गाँधी जी के विचारों में-सपनों में उन सब का समाधान है।
कार्यक्रम में रोबिन जोसफ, इंजी.एस. के. जयसवाल, अनिल पाण्डेय उपस्थित रहे। वहीं मॉडर्न ग्रुप के शिक्षकों एवं छात्र- छात्राओं ने संभाला व कार्यक्रम को सफल बनाने में मह्त्वपूर्ण योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here