आर्ट आॅफ लिविंग के कार्यक्रम ने विद्यार्थियों को दिखाया बेहतर भविष्य बनाने का रास्ता

0
114

झाँसी। पढ़ाई पूरी करने के बाद कई बार विद्यार्थियों को ये तय कर पाना मुश्किल होता है कि वे अपना अपना भविष्य कैसे बेहतर बना सकते हैं उनकी इस मुश्किल को आसाना करने के उद्देश्य से आर्ट ऑफ लिविंग के द्वारा वीआईईटी कॉलेज झांसी में एक का 

र्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को अपना भविष्य बेहतर बनाने से सम्बंधी महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए और इसी के साथ छह दिवसीय कार्यक्रम हुआ।
इस दौरान आर्ट ऑफ लिविंग की जोनल टीचर कोऑर्डिनेटर कंचन आहूजा ने बताया कि श्री श्री रविशंकर जी की प्रेरणा से युवाओं को तनाव मुक्त व उनका आत्मबल बढ़ाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान करीब 200 छात्र-छात्राएं शामिल रहे। कार्यक्रम में सुगंध पारिक, राजेश, नवनीत, सगुन, अक्षत ने तनाव मुक्त  रहने, एनर्जी का सही दिशा में उपयोग करते हुए भविष्य को बेहतर बनाने आदि की महत्वपूर्ण जानकारी विद्यार्थियों को दी। कार्यक्रम में शामिल हुए विद्यार्थियों ने बड़ी ही गम्भीरता से उनकी इन जानकारियों को आत्मसात किया। कार्यक्रम समापन के बाद युवाओं ने आपस में एक दूसरे को गले लगाते हुए खुशी का इजहार किया, साथ ही यादगार लम्हों को सेल्फी से मोबाइल में कैद करते नजर आये। इस दौरान वहां का वातावरण खुशनुमा हो गया। कार्यक्रम के शामिल हुए विद्यार्थियों ने भी अपनी जिज्ञासाओं को जाहिर करते हुए उनका समाधान भी जाना। छात्रों का कहना है कि पढ़ाई के दौरान कई बार इतना अधिक दबाब बन जाता है कि उन्हें समझ नहीं आता कि वे क्या करें परन्तु इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद उन्हें अपनी इस समस्या का समाधान भी मिल गया और आगे से वे तनावमुक्त होकर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। इस दौरान सभी शामिल हुए विद्यार्थियों ने आर्ट आॅफ लिविंग के इस कार्यक्रम का काफी लाभदायक बताते हुए उन्हें धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here